tally erp 9 credit note entry
हम आपको यहाँ पर Credit Note tally erp 9 में कैसे credit note voucher in tally erp 9 में transaction की entry करते है वह बताने वाले है| हम आपको यहाँ पर credit note in tally erp 9 के बारे में बताने वाले है| credit note entry in tally erp 9 gst के साथ कैसे entry करते है वह भी आपको यहाँ पर बताने वाले है| हम आपको यहाँ पर credit note configuration in tally erp 9 में कैसे करते है वह भी आपको बताने वाले है| हम आपको यहाँ पर credit note setting in tally erp 9 में कैसे करते वह भी आपको बताने वाले है| यहाँ पर tally erp 9 me credit note entry कैसे करते है वह भी आपको बताने वाले है|
हम आपको यहाँ पर Credit Note क्या है वह आपको बताने वाले है| Credit Note entry यानि की Sales Return. Credit Note हम तभी बनाते है जब हमने किसी Vendor को Goods या Service दी है| कुछ वजह से Sales Return आता है तब हम Vendor के वह Sales Return की amount वापस देने की जगह उसे हम Credit Note देते है| GST में Credit Note को Sales Return के जगह पर इस्तेमाल होता है| यहाँ पर हम सामने वाले Vendor को Credit Note देते है| Credit Note का इस्तेमाल Sales Return के जरिए हम करते है| Credit note बहोत जरुरी है| credit Note की entry की effect gst में भी होता है| क्योंकि gst में इसे अलग से बताना पड़ता है| credit note यानि Sales Return.
Credit Note हमें क्यों बनानी पड़ती है| जब आप किसी vendor को Goods या Service आप sales करते है| लेकिन कुछ वजह से आपको Goods या Service आपको किसी वजह से return करना पड़ता है| तब आपको उसे पैसे वापस देने पड़ते है| लेकिन जब आप उसे पैसे वापस नहीं देते है तब आप उसे Credit Note भी दे सकते है| credit Note देने से आप उसके ledger में उसे वह amount Credit देते है| लेकिन हम gst में उसे Sales Return दिखा के sales कम कर सकते है| Credit Note बहोत जरुरी है| क्योंकि उससे सामने वाले Vendor को भी अपनी Purchase कम हो जाती है| gst की online भी इसका effect आपको देखने को मिलता है|
यहाँ पर हम आपको बताने वाले है की Credit Note कितने प्रकार की होती है| यहाँ पर Credit Note बहोत से प्रकार की होती है| यानि की Credit Note आप Sales Return के against में भी दे सकते है| आप Credit Note Trade Discount के against में भी आप दे सकते है| आप Original GST Invoice बनाने के बाद कुछ Products Rate या Products Qnty में ग़लती होने पर भी आप Credit Note दे सकते है| Credit Note आप Other Discount जैसे की Target Complete होने पर भी आप Credit Note दे सकते है| आप Credit Note में Sales Invoice में Correction करने के कारण भी दे सकते है| Credit Note इसीलिए दी जाती है जिससे आपको उसे पैसा देना नहीं पड़ता है और आपका Transaction भी Calculate हो जाता है|
अब हम आपको बताएँगे आप credit note voucher in tally erp 9 में आप कैसे change कर सकते है| आपको यहाँ पर हम कैसे credit note voucher ओपन करते है| आपको Gateway of tally में से आपको Inventory Info में जाना है| उसके बाद आपको Voucher Types दिखेगा| वह पर आपको click करना है| वह आपको बहोत voucher मिलेंगे| उसमे आपको Credit Note voucher को ओपन करना है| वह पर आपको credit note voucher को आप अपने तरीके भी configuration करके आप इस्तेमाल कर सकते है| हम यहाँ देखते है की कैसे Credit Note Voucher Configuration कैसे करते है|
आप यहाँ image में देख सकते है की कैसे Configuration करना है| सबसे पहले आपको यहाँ पर नाम लिखना है| आप यहाँ Credit Note की जगह पर आप Sales Return या Sales Return Tax Invoice रख सकते है| उसके बाद आप यहाँ पर select type of voucher में Credit Note होता है| उसके बाद आपको वह पर निचे दिए हुए Configuration करना है|
Method of Voucher numbering : यहाँ पर आपको Method select करना है| आप यहाँ पर Credit Note number आप automatic रखना कहते है तो आपको यहाँ पर automatic select करना है| आप manual रखना चाहते है तो आप यहाँ पर Manual select करना है| यदि आप यहाँ पर कुछ भी नहीं रखना चाहते है तो आप none select कर सकते है|
Use advanced configuration : आप यदि Credit Note Number को किसी style से रखना चाहते है तो आप यहाँ पर use advanced Configuration में आपको Yes select करना है| यदि आप Advanced Configuration रखना नहीं चाहते है तो आप यहाँ पर No Select कर सकते है| Yes Select करने पर आप को निचे दिए हुए Configuration करना होगा|
Starting Number : आप credit Note का Number starting से कहा से आप करना चाहते है वह आपको यहाँ पर करना है|
width of number part : आप Number का width कितना रखना चाहते है वह आपको यहाँ पर लिखना है| जैसे की 0.5 या 1 रख सकते है| कुछ नहीं करना है तो आप इसे ऐसे ही छोड़ दीजिए|
Prefill with zero : यहाँ पर आपको No select करना है|
Restarting Number : आपको यहाँ पर applicable form में आप किस तारीख से start करना चाहते है वह लिखना है| जैसे की 01 -Apr से ही होता है| लेकिन आपने Business बीच में start किया है तो आप यहाँ पर वह Date लिख सकते है| उसके बाद आप Starting Number लिखना है| जैसे की 1 से start होता है voucher Number तो आप को यहाँ पर 1 लिखना है| उसके बाद Particulars में आपको यह voucher Number yearly/Monthly/Weekly/Daily/ रखना है वह option में से आपको select करना है| यदि आप Monthly Voucher Number change करना चाहते है तो आप यहाँ पर Monthly select करना है| यदि आप Yearly Change करना चाहते है तो आपको Yearly Select करना है|
Prefix details : यहाँ पर आपको applicable Form में 01 -Apr लिखना है| उसके बाद particulars में आप Voucher Number का जो style रखना चाहते है| वह आप रख सकते है| जैसे की मैने GST/2020-21 किया है| वैसे आप वह पर Receipt No. या फिर कोई और आप लिखना चाहते है| आप यहाँ पर आप लिख सकते है|
Suffix Details : आपको यहाँ पर applicable Form में आपको 01 -Apr लिखना है| उसके बाद आपको particulars में आप को 001 लिखना है| यदि आप के एक साल में 1000 से ज्यादा voucher होते है तो आप यहाँ पर 0001 लिख सकते है|
Use effective dates for vouchers : यहाँ पर आप अपनी Voucher की date और Transaction की Date same नहीं रखना चाहते है तो आप यहाँ पर Yes select करना है| यदि आप Voucher की date और Transaction Entry की Date एक जैसी ही रखना है तो आप यहाँ no select करना है|
Make this voucher types as "optional " by default ? यदि आप किसी को voucher authorized के नियुक्त करते है जैसे की company में Accounts Manager ही Voucher चेक करके Entry पास करता है यदि आप इसतरह का करना चाहते है तो आप या पर Yes select कर सकते है| यह option में Yes करने से आप के सभी contra voucher की सभी entry Optional में जाएगी| आपको optional entry देखनी है तो आप Gateway of tally पर से short cut key - DOX प्रेस करके आप देख सकते है|
Allow narration in voucher ? आप voucher में narration लिखना चाहते है तो आप को यहाँ पर Yes select करना है| यदि आप Narration नहीं लिखना चाहते है तो आप यहाँ पर NO select कर सकते है| लेकिन यहाँ by-default yes ही होगा|
provide narrations for each ledger in voucher ? यदि आप चाहते है की सभी ledger यानि की आप cash account के ledger को debit करते है तब भी आपको अलग से narration का option मिलेगा और bank account के ledger को आप credit करते है तब भी आपको अलग से narration लिखने का option मिलेगा| यदि आप इसतरह की सुविधा शुरू करना चाहते है तो आप को यहाँ yes करना है| लेकिन यह सही नहीं है|
Enable default accounting allocations ? यदि आप चाहते है की contra voucher में सिर्फ Cash transaction की ही entry हो वह पर bank account की entry नहीं करनी है| जैसे की सिर्फ आप Cash transaction से आप Main Cash से आप petty cash में transaction करना चाहते है तो आप यहाँ पर Yes select करना है| यह option बड़ी company में होता है जिससे उन्हें एक साल में कितनी Cash petty cash में transfer हुई उसका report मील जायेगा| यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते तो आप यहाँ पर No select कर सकते है| यदि आपने यहाँ पर Yes select किया है तो आपको निचे दिए हुए option में आपको Ledger select करना है| आप यहाँ Bank की या Cash की ही entry करना चाहते है| जैसे की आप contra में सिर्फ Bank withdrawal और bank deposit की entry का report देखना है तो भी आप यहाँ yes select कर सकते है|
Printing :
print voucher after saving ? यदि आप चाहते है की contra voucher में अलग से आप सभी receipt की print निकलना चाहते है तो आप यहाँ पर इस option में Yes select कर सकते है| यहाँ Yes Select करने से आप जब भी Entry करेंगे तब आपको सबसे पहले Printing करने के लिए पूछेगा| उसके बाद ही वह transaction का voucher Save होगा|
Default Jurisdiction : आपको यहाँ पर आपके City का नाम लिखना है| जैसे की आप यदि कोई Problem होती है तो आप पर कोनसा Jurisdiction लागू होगा वह आपको यहाँ पर लिखना है|
Default title to print : यहाँ पर आप Title में क्या लिखना चाहते है वह आपको यहाँ पर लिखना है| जैसे की आप Credit Note लिखना है| Sales Return लिखना है| आप यहाँ पर Credit Note /Sales Return भी लिख सकते है|
फिर Yes select करके Voucher Save करना है|
अब हम आपको यहाँ पर credit note entry in tally erp 9 gst में कैसे करते है वह आपको यहाँ पर हम बताने वाले है| आप यहाँ पर Image में देख सकते है की कैसे Credit Note voucher की entry करते है| हम आपको यहाँ पर Credit Note Voucher Entry कैसे करते है वह भी आपको यहाँ बताने वाले है|
हम आपको यहाँ पर credit note entry in tally erp 9 में कैसे करते है वह यहाँ पर बताने वाले है| आप Image में देख सकते है Credit Note voucher entry करने के लिए आपको क्या क्या Information चाहिए| आपको Credit Note voucher entry के लिए आपको Gateway of tally में आपको सिर्फ "V" प्रेस करना है| आपके सामने Voucher ओपन होगा| वह पर आपको Ctrl +F8 प्रेस करना है| आपके सामने Green Color में Credit note Voucher ओपन होगा| आप Image में देख सकते है| उसके बाद आपको सभी Information fill up करनी होगी| जैसे की ,
Original Invoice No : आप का Goods या Service देते वक्त आपने जो Sales Bill बनाया होगा| जिस Invoice का Goods या Service आपको Return मिला है| वह Original Invoice Number आपको यहाँ पर लिखना है|
Original Invoice Date : आप का Goods या Service देते वक्त आपने जो Sales Bill बनाया होगा| जिस Invoice का Goods या Service आपको Return मिला है| वह Original Invoice Date आपको यहाँ पर लिखना है|
Party Account Name : यहाँ पर आपको वही Party को Credit Note Issue कर सकते है जो नाम आपने Original Invoice बनाते वक्त लिखा था|
Sales Ledger : आपको यहाँ पर Sales Account का ledger ही Select करना है| यदि आपने Sales Return का Ledger बनाया है तो उसका Under Group आपको Sales Account ही रखना है| नया Group कैसे बनाये यहाँ पर click करके माहिती ले सकते है|
आप ऊपर दिए हुए Link से आप Group कैसे Create करते है वह आप जान सकते है| Name of Item : यहाँ पर आपको Stock Item name select करना है| यदि आप Stock Maintain कर रहे है|
Qnty : यहाँ पर जितनी Qnty Return आई है वह यहाँ पर लिखना है|
Rate : यहाँ पर आपको Rate लिखना है जो आपने Original Invoice में लिखा है वह ही Rate आपको यहाँ पर लिखना है|
Amount : यहाँ पर Amount अपने आप यहाँ पर आएगी|
Provide GST Details : यहाँ पर आपको Yes करना है क्योंकि यहाँ पर आपको Credit Note बनाने का Reason लिखना है| जैसे की Credit Note बहोत से reasons से बनाई जाती है|
Reasons For Credit Notes
02 Post Sales Discount : यदि आप Vendor का Monthly या Yearly Target complete होने से या आप उसे Discount दे रहे है तब आपको यह Reasons Select करना है|
03 Deficiency in Services : आपने किसी को Service का Bill बनाया है और कुछ वजह से आपको वह amount में या किसी Service के Regarding आप यह Option select कर सकते है|
04 Correction in Invoice : आपने एक बार Invoice बनाने के बाद किसी Product का Rate या किसी Products Items का ग़लती से Bill बन गया है तो आप यह Option Select कर सकते है|
05 Change in POS : change in POS यानि आपने sales में delivery address का कुछ changes किया है| तब भी आप यह Reasons Select कर सकते है|
06 Finalization of provisional assessment : यदि आपको gst tax में कोई ग़लती हुई है और आप sales Invoice नया बना रहे है तो आप यहाँ पर यह Reasons Select कर सकते है|
07 Others : यदि ऊपर दिए हुए reasons में से कोई Reasons नहीं है तो आप other reasons आप select कर सकते है|
Buyer's Debit Note No.: यदि आपको Debit Note मिली है तो आप यहाँ पर Debit Note Number लिखना पड़ेगा| लेकिन यदि आप Credit Note बना रहे है तो सामने वाला Vendor Transaction करते वक्त वह Credit Note Number लिखेगा| उसके बाद आपको Debit Note Date लिखनी है|
हमने आपको यहाँ पर tally erp 9 Credit Note entry कैसे करते है वह जानकारी आपको यहाँ पर दी गयी है| आपको यहाँ पर tally erp 9 credit note in Hindi में कैसे करना है वह भी आपको यहाँ पर बताया गया है| आपको यहाँ पर tally erp 9 credit note entry का example भी आपको बताया गया है| आपको tally erp 9 में Credit note voucher configuration कैसे करते है वह भी आपको बताया गया है| यहाँ पर आपको How to Sales Return Entry in tally erp 9 में कैसे करते है वह भी आपको यहाँ पर बताया गया है| Sales Return (Ctrl +F8) - Credit Note है वह भी आपको यहाँ पर बताया गया है| Simple method of Credit note entry in tally erp 9 कैसे होती है वह भी आपको बताया गया है| आपको Credit Note voucher entry में आपने credit note reason for create क्या है वह भी आपको बताया गया है| types of credit note के बारे में भी आपको यहाँ पर बताया गया है| why required credit note in tally erp 9 उसके बारे में आपको यहाँ माहिती दी गयी है| Trad Discount passed by Credit note कैसे होता है वह भी आपको यहाँ पर बताया गया है| यदि आपको हमारा article अच्छा लगे तो आप fb, YouTube और आपके friends को share कर सकते है| आप हमारी website facebook पर भी share कर सकते है|
Useful Links :
Tally Erp 9 - Learn Online Accounting
1 . "Create Company"
2 . Account Info.
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